Saturday, June 9, 2018

बैंक की शिकायत के लिए करते हैं सोशल मीडिया का प्रयोग ? रहें सावधान


अगर आप सोशल मीडिया का प्रयोग अपने बैंक पर भड़ास निकालने या उसकी सेवाओं की शिकायत करने के लिए करते हैं तो आप अनजाने में ही फ्रॉड करने वालों का शिकार बन सकते हैं। दरअसल ब्रिटेन की टीएसबी बैंक के कई ग्राहकों के साथ ऐसा हो चुका है, जिन्होंने बैंक से संबंधित शिकायतों के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग किया था। 
टीएसबी की जांच टीम से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि हालिया फ्रॉड को लेकर बैंक के लिए यह पता लगाना मुश्किल हो सकता था कि अपराधी किसी के अकाउंट के बारे में जानकारी कैसे जुटा रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा बैंकों की सेवाओं को लेकर शिकायत करते वक्त अनजाने में अपनी जरूरी जानकारियों को शेयर करने के मामले सामने आए।

दरअसल जब एक यूजर सोशल मीडिया पर ऐसी जानकारियां शेयर कर देता है तो अपराधियों के लिए फ्रॉड करना आसान हो जाता है। फ्रॉड करने वाले लोग यूजर की ज्यादा जानकारियां जुटाने के लिए कई माध्यमों से उससे जुड़ते हैं और इस दौरान वे खुद को बैंक से जुड़ा बताते हैं।

टीएसबी की प्रवक्ता सुप्रीत थॉमस ने कहा कि बैंक अपने ग्राहकों को इस मामले में सतर्क रहने को कहता है कि वे अपनी निजी सूचनाओं को किस तरह ऑनलाइन शेयर कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'इन साइट्स पर जितनी अधिक सूचनाएं शेयर की जाएंगी, फ्रॉड करने वाले के लिए आपकी पहचान चुराना उतना ही आसान हो जाएगा।