Thursday, April 18, 2019

साइबर क्राइम में लगातार हो रहा इजाफा, ऑनलाइन शॉपिंग और ट्रांजेक्शन में ऐसे बरते सावधानी


देश भर में जहां डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ दिन-प्रतिदिन साइबर अपराध की घटनाओं में भी इजाफा देखा जा रहा है। पिछले तीन साल में देश भर में साइबर क्राइम की 144500 घटनाएं दर्ज की गई हैं। इसलिए, डिजिटल ट्रांजेक्शन करते समय सावधानी बरतना बहुत जरुरी है।
आजकल लोग छोटे-बड़े सभी प्रकार के भुगतान को करने के लिए तकनीकी का सहारा ले रहे हैं। इस दौरान कई बार ऐसा भी होता है कि इस दौरान वे अचानक ठगी का शिकार हो जाते हैं। आज हम आपको ऐसी घटनाओं से बचने के उपाय बताने जा रहे हैं।
·         डिजिटल पेमेंट को करने के लिए कभी भी साइबर कैफे या फ्री वाई-फाई का प्रयोग न करें। कोई भी पेमेंट करने से पहले ये जरुर जांच लें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन सुरक्षित हो।
·         डिजिटल पेमेंट करने के पहले यह जरुर जांच लें कि आपके द्वारा भुगतान के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेमेंट गेटवे की वेबसाइट आधिकारिक हो।
·         पेमेंट करने से पहले संबंधित वेबसाइट के वेब एड्रेस को जरूर चेक करें। इसकी शुरुआत https से होनी चाहिए। यहां 's' वेबसाइट के सुरक्षित होने का प्रतीक होता है।
·         अगर आप ऑफिस के कंप्यूटर से पेमेंट करते हैं तो काम खत्म होने के बाद सिस्टम को लॉग ऑफ जरुर करें। इसके अलावा यह कोशिश करें कि सिस्टम की हिस्ट्री भी डिलीट हो जाए।
·         अपने खाते से मोबाइल नंबर को हमेशा जोड़े रहें। बैंक की तरफ से आने वाले सभी संदेशों को ध्यान से पढ़ें। मोबाइल नंबर या पता के बदलने पर संबंधित बैंक को जरुर सूचित करें। 
·         समय-समय पर अपने खाते का स्टेटमेंट जरुर चेक करें। इसके लिए एक निश्चित दिन का चुनाव करें। अपने ट्रांजेक्शन पर जरुर नजर रखें। किसी भी प्रकार की दुविधा होने पर संबंधित बैंक से जरुर संपर्क करें।
·         ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करने के लिए मजबूत पासवर्ड बनाएं। इसके लिए कैपिटल और स्माल लेटर के साथ स्पेशल कैरेक्टर और अंको का जरुर प्रयोग करें। पासवर्ड को कभी भी 8 अंकों से कम का न रखें। साथ ही इसे अपने मन में याद रखें। पासवर्ड को किसी डायरी या नोटपैड में लिखने से बचें।
·         ट्रांजेक्शन करते समय विंडो के दाहिने साइड में ट्रांजेक्शन डिटेल सेव करने का ऑप्शन आता है जिससे आपको कार्ड डिटेल भरने की जरुरत नहीं होती है। इसका प्रयोग न करें। ऐसा करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।
·         अगर आपका मोबाइल नंबर कुछ समय के लिए अचानक बंद हो जाए या आउट गोइंग और इनकमिंग कॉल की सुविधा आप न ले पाएं तो आप सावधान हो जाएं। क्योंकि इस दौरान अपराधी आपके मोबाइल फोन को हैक कर वारदात को अंजाम देते हैं।
·         अगर आपके मोबाइल पर बिना आपके रिक्वेस्ट किए बैंकिंग ओटीपी आए तो तुरंत बैंक से संपर्क करें।
·         कई बार आपके पास ई-मेल और एसएमएस के जरिए इनाम जीतने की सूचना आती है। जिसमें आपको अपनी निजी जानकारी देने को कहा जाता है। इस प्रकार के किसी भी संदेश का जवाब न  दें।