Monday, June 17, 2019

क्या होता है ईटीएफ?


अक्सर आप खबरों में ईटीएफ के बारे में पढ़ते होंगे। इस आर्थिक शब्दावली का आशय क्या हैनिवेशकों के लिये इसका क्या मतलब है। 

यह एक फंड होता हैजो बाजार में एक स्टॉक की तरह खरीदा और बेचा जा सकता है। इसमें कई कंपनियों के शेयर शामिल किए जाते हैं। ताकि जोखिम कम रहे
ईटीएफ के फंड मैनेजर शेयर बाजार के सूचकांक में शामिल शेयरों के अनुपात में निवेश करते हैंताकि बाजार में उतार-चढ़ाव की स्थिति में निवेशकों का जोखिम कम रहे। यह निवेशकों के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है।
निवेश में विविधता
निवेशक का पहला फायदा यह होता है कि वह परोक्ष रूप से उन ब्लूचिप कंपनियों में निवेश करता है। चूंकि शेयर बाजार के सूचकांक में शामिल कंपनियां कम से कम 20 से 25 सेक्टर की होती हैंइसलिए उनका निवेश विविधता भरा होता है।


ईटीएफ का मतलब है एक्सचेंज ट्रेडेड फंड। एक ऐसा फंड जो स्टॉक मार्केट में लिस्टेड है और जिसे एक स्टॉक (शेयर) की तरह खरीदा-बेचा जा सकता है। एक प्रकार से यह अलग-अलग शेयरों का एक गुलदस्ता है जिसमें वही शेयर शामिल होते हैं जो शेयर बाजार के सूचकांक जैसे बीएसई सेंसेक्स या निफ्टी में होते हैं। इसका मूल्य रियल टाइम में बदलता रहता है और आप इसे कारोबारी दिवस में किसी समय खरीद या बेच सकते हैं। इस मामले में यह म्युच्युअल फंड से भिन्न होता है क्योंकि उनको सिर्फ दिन में एक बार बाजार बंद होने के बाद खरीदा-बेचा जा सकता है। ईटीएफ में शेयर, वस्तु और बांड्स सहित कई प्रकार का निवेश हो सकता है। इस आधार पर ईटीएफ कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे- बांड्स ईटीएफ जिसमें सरकारी बांड्स, कारपोरेट बांड्स और म्युनिसिपल बांड्स हो सकते हैं। इसी प्रकार उद्योग आधारित ईटीएफ हो सकते हैं जो किसी एक उद्योग को ट्रैक करते हैं जैसे बैंकिंग, प्रौद्योगिकी या तेल व प्राकृतिक गैस और उस क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों पर आधरित होते हैं। कमोडिटी ईटीएफ जो सोना या कच्चे तेल जैसी वस्तुओं में निवेश करते हैं। इसी तरह करेंसी ईटीएफ जो विदेशी मुद्रा में निवेश करते हैं।
हालांकि निवेशकों को ईटीएफ के लिए ब्रोकरेज चार्ज देने होते हैं। ईटीएफ का सबसे अच्छा उदाहरण एसपीडीआर एसएंडपी 500’ ईटीएफ है जो अमेरिकी शेयर बाजार के सूचकांक एसएंडपी500 इंडेक्स को ट्रैक करता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा और जाना पहचाना ईटीएफ है। असल में ईटीएफ की शुरुआत ही अमेरिका से 1993 में हुई। शुरु में निवेशकों का रुझान ईटीएफ में निवेश की ओर नहीं था लेकिन उसके बाद ईटीएफ ने दुनियाभर में व्यक्तिगत और संस्?थागत निवेशकों के लिए निवेश का एक बड़ा अवसर प्रदान किया।
ईटीएफ का मूल्य उसमें निहित शेयर या वस्तु के नेट एसेट वैल्यू यानी एनएवी पर आधारित होता है। हमने ऊपर पढ़ा कि ईटीएफ एक प्रकार का इंडेक्स फंड होता है। इसलिए यहां इंडेक्स फंड का मतलब भी समझना जरूरी है। एक इंडेक्स फंड एक प्रकार का म्युच्अल फंड है जो बिल्कुल शेयर बाजार के सूचकांक जैसा दिखता है।